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गंगा नदी /Ganga river



गंगा नदी - एक अविरल धारा
गंगा नदी प्रयागराज

प्रयागराज संगम का दृश्य

भारत में लगभग 4000 छोटी मोटी नदियां बहती है इनके इनके अपवाह तंत्र को दो वर्गों में विभाजित किया जाता है पहला हिमालय नदियां यह नदियां सदानीरा होती है और दूसरा प्रायद्वीपीय नदियां यह वर्षा पर निर्भर होती है भारत के उत्तर में हिमालय से निकलने वाली गंगा नदी 2525 किमी लंबी है जो एक सदानीरा नदी है जो लगातार बहती रहती है बिना किसी भेदभाव के जीवन को आधार दीये हुए, गंगा नदी भारत की रिढ़ है,गंगा का तराई क्षेत्र कृषि के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी है इस में पाई जाने वाली डॉल्फिन मछली को 5 अक्टूबर 2009 में भारत का राष्ट्रीय जलीय जीव घोषित किया गया तथा गंगा को राष्ट्रीय नदी का दर्जा नवंबर 2008 से प्राप्त है।गंगा नदी के किनारे बसे प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) से हल्दिया (पश्चिम बंगाल) तक 1600 किलोमीटर की दूरी को भारत सरकार द्वारा भारत की राष्ट्रीय नदी जलमार्ग घोषित किया गया।
गंगा नदी की उपासना माँ तथा देवी के रूप में की जाती है। भारतीय पुराण और साहित्य में अपने सौन्दर्य और महत्त्व के कारण बार-बार आदर के साथ वंदित गंगा नदी के प्रति विदेशी साहित्य में भी प्रशंसा और भावुकतापूर्ण वर्णन किये गये हैं।


गंगा नदी तंत्र और शामिल राज्य नदियां

भारत के उत्तर में स्थित भारतीय राज्य उत्तराखंड के हिमालय से निकलते हुए 450 किमी तत्पश्चात उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है उसके बाद 1000 किमी की अविरल प्रवाह धारा के साथ सबसे लंबी सीमा उत्तर प्रदेश के साथ साझा करती हुई बिहार प्रवेश कर 405 किमी बहती हुई झारखंड में 40 किमी तक की धारा साझा करती है झारखंड से निकलकर गंगा पश्चिम बंगाल में 520 किमी की लंबी धारा के साथ बांग्लादेश में प्रवेश करती है तत्पश्चात बंगाल की खाड़ी में जाके विलीन हो जाती है

गंगा नदी तंत्र-
गंगा नदी तंत्र

इसका उद्गम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के गोमुख के निकट गंगोत्री हिमानी है यहां यह भागीरथी के नाम से जानी जाती है गंगा की शिर्ष दो धाराएं अलकनंदा और भागीरथी है जो उत्तराखंड में देव प्रयाग में संगम कर गंगा का निर्माण करती हैं
अलकनंदा का उद्गम स्थल संतोपथ हिमानी से अलकनंदा की दो धाराएं धौलीगंगा व विष्णुगंगा, जो विष्णुप्रयाग के निकट परस्पर मिलती है, पिण्डर नदी कर्णप्रयाग में अलकनंदा से मिलती है जबकि मंदाकिनी रुद्रप्रयाग के निकट अलकनंदा मिलती है, गंगा हरिद्वार के निकट पहाड़ों से निकलकर मैदानी भाग में प्रवेश करती है जिसमें दाहिनी ओर से यमुना, प्रयागराज (इलाहाबाद) में मिलती है। दक्षिण पठार से आकर सीधे गंगा में मिलने वाली नदी टोसं एवं सोन है जो क्रमशः इलाहाबाद के बाद एवं पटना से पहले गंगा में मिलती है। गंगा के बाएं तट की मुख्य सहायक नदियां पश्चिम से पूर्व क्रम में-रामगंगा, वरुणा, गोमती, घाघरा, गंडक,बूढ़ी गंडक,कोसी तथा महानंदा मिलती हैं ।
जब गंगा नदी पश्चिम बंगाल में पहुंचती है तो भागीरथी और हुगली नाम की दो प्रमुख वितरिकाओं में बट जाती है।
दाएं दाएं और की नदियां यमुना,टोसं, सोन है।
छोटा नागपुर के पठार की दामोदर नदी,हुगली नदी में आकर मिलती है मुख्य नदी बांग्लादेश में प्रवेश करती है जहां इसे पदमा कहा जाता है यहां से गंगा कई धाराओं में बढ़कर डेल्टाई मैदानों में दक्षिण की ओर बहती हुई समुद्र में मिलती है । चांदपुर के पास में आकर इसमें मेघना मिलती है, और तत्पश्चात यह मेघना नाम से ही अनेक जल वितरिकाओं में बटकर बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है.
गंगा ब्रह्मपुत्र का डेल्टा विश्व का सबसे बड़ा डेल्टा माने जाते हैं जिसका विस्तार हुगली वह मेघना नदियों के बीच है डेल्टा का समुद्री भाग घने वनों से ढका हुआ है सुंदरी वृक्ष की अधिकता से यह सुंदरवन(सुंदरवन डेल्टा) कहलाता है हुगली को विश्व की सबसे अधिक विश्वासघाती नदी कहते हैं इसी के तट पर कोलकाता बंदरगाह है, जिसे पूर्व का लंदन कहते है।
गंगा नदी तंत्र की सर्वाधिक लंबी सहायक नदी यमुना है जो बंदरपूंछ श्रेणी पर स्थिति यमुनोत्री हिमनद( टिहरी गढ़वाल) से निकलती है इसके तट पर भारत के राजधानी दिल्ली स्थित है ।
गंगा नदी पर निर्मित अनेक बांध भारतीय जन-जीवन तथा अर्थव्यवस्था का महत्त्वपूर्ण अंग हैं। इनमें प्रमुख से फ़रक्का बांध, टिहरी बांध, तथा भीमगोडा बांध। फ़रक्का बांध (बैराज) भारत के पश्चिम बंगाल प्रान्त में स्थित गंगा नदी पर बनाया गया है। इस बांध का निर्माण कोलकाता बंदरगाह को गाद (सिल्ट) से मुक्त कराने के लिए किया गया था जो कि 1950 से 1960 तक इस बंदरगाह की प्रमुख समस्या थी। कोलकाता हुगली नदी पर स्थित एक प्रमुख बंदरगाह है। ग्रीष्म ऋतु में हुगली नदी के बहाव को निरन्तर बनाये रखने के लिए गंगा नदी के जल के एक बड़े हिस्से को फ़रक्का बांध के द्वारा हुगली नदी में मोड़ दिया जाता है। गंगा पर निर्मित दूसरा प्रमुख टिहरी बांध, टिहरी विकास परियोजना का एक प्राथमिक बांध है जो उत्तराखण्ड प्रान्त के टिहरी जिले में स्थित है। यह बांध गंगा नदी की प्रमुख सहयोगी नदी भागीरथी पर बनाया गया है। टिहरी बांध की ऊँचाई 261 मीटर है जो इसे विश्व का पाँचवाँ सबसे ऊँचा बांध बनाती है। इस बांध से 2400 मेगावाट विद्युत उत्पादन, 270000 हेक्टर क्षेत्र की सिंचाई और प्रतिदिन 102.20 करोड़ लीटर पेयजल दिल्ली, उत्तर-प्रदेश एवम् उत्तराखण्ड को उपलब्ध कराना प्रस्तावित है। तीसरा प्रमुख भीमगोडा बांध हरिद्वार में स्थित है जिसको सन् 1840 में अंग्रेज़ों ने गंगा नदी के पानी को विभाजित कर ऊपरी गंगा नहर में मोड़ने के लिए बनवाया था। यह नहर हरिद्वार के भीमगोडा नामक स्‍थान से गंगा नदी के दाहिने तट से निकलती है। प्रारम्‍भ में इस नहर में जलापूर्ति गंगा नदी में एक अस्‍थायी बांध बनाकर की जाती थी। वर्षाकाल प्रारम्‍भ होते ही अस्‍थायी बांध टूट जाया करता था तथा मॉनसून अवधि में नहर में पानी चलाया जाता था। इस प्रकार इस नहर से केवल रबी की फसलों की ही सिंचाई हो पाती थी। अस्‍थायी बांध निर्माण स्‍थल के अनुप्रवाह (नीचे की ओर बहाव) में वर्ष 1978-1984 की अवधि में भीमगोडा बैराज का निर्माण करवाया गया। इसके बन जाने के बाद ऊपरी गंगा नहर प्रणाली से खरीफ की फसल में भी पानी दिया जाने लगा।

धार्मिक महत्त्व
काशी में गंगा घाट के किनारे होती गंगा आरती

वाराणसी घाट पर गंगा की आरती
भारत की अनेक धार्मिक अवधारणाओं में गंगा नदी को देवी के रूप में निरुपित किया गया है। बहुत से पवित्र तीर्थस्थल गंगा नदी के किनारे पर बसे हुए हैं, जिनमें वाराणसीहरिद्वार और प्रयागराज सबसे प्रमुख हैं। गंगा नदी को भारत की नदियों में सबसे पवित्र माना जाता है एवं यह मान्यता है कि गंगा में स्नान करने से मनुष्य के सारे पापों का नाश हो जाता है। मरने के बाद लोग गंगा में राख विसर्जित करना मोक्ष प्राप्ति के लिए आवश्यक समझते हैं, यहाँ तक कि कुछ लोग गंगा के किनारे ही प्राण विसर्जन या अंतिम संस्कार की इच्छा भी रखते हैं। इसके घाटों पर लोग पूजा अर्चना करते हैं और ध्यान लगाते हैं। गंगाजल को पवित्र समझा जाता है तथा समस्त संस्कारों में उसका होना आवश्यक है। पंचामृत में भी गंगाजल को एक अमृत माना गया है। अनेक पर्वों और उत्सवों का गंगा से सीधा सम्बन्ध है। उदाहरण के लिए मकर संक्रांति, कुम्भ और गंगा दशहरा के समय गंगा में नहाना या केवल दर्शन ही कर लेना बहुत महत्त्वपूर्ण समझा जाता है। इसके तटों पर अनेक प्रसिद्ध मेलों का आयोजन किया जाता है,जिसमें कुंभ मेला प्रत्येक 12 वर्ष पर प्रयाग और हरिद्वार में आयोजित किया जाता है प्रयाग में आयोजित कुंभ का मेला विश्व के सबसे बड़े मेले के रूप में मान्यता प्राप्त है, और अनेक प्रसिद्ध मंदिर गंगा के तट पर ही बने हुए हैं। महाभारत के अनुसार मात्र प्रयाग में माघ मास में गंगा-यमुना के संगम पर तीन करोड़ दस हजार तीर्थों का संगम होता है। ये तीर्थ स्थल सम्पूर्ण भारत में सांस्कृतिक एकता स्थापित करते हैं। गंगा को लक्ष्य करके अनेक भक्ति ग्रन्थ लिखे गये हैं। जिनमें श्रीगंगासहस्रनामस्तोत्रम् और आरती सबसे लोकप्रिय हैं। अनेक लोग अपने दैनिक जीवन में श्रद्धा के साथ इनका प्रयोग करते हैं। गंगोत्री तथा अन्य स्थानों पर गंगा के मंदिर और मूर्तियाँ भी स्थापित हैं जिनके दर्शन कर श्रद्धालु स्वयं को कृतार्थ समझते हैं। उत्तराखण्ड के पंच प्रयाग तथा प्रयागराज जो उत्तर प्रदेश में स्थित है गंगा के वे प्रसिद्ध संगम स्थल हैं जहाँ वह अन्य नदियों से मिलती हैं। ये सभी संगम धार्मिक दृष्टि से पूज्य माने गये हैं।
धार्मिकता की दृष्टि से सबसे पवित्र नदी को गंगा नदी को मां और देवी रूप मेंनिरूपित किया गया है इसके किनारों पर अनेक धार्मिक और तीर्थ स्थल हैं जिनमें भारत के विशेष महत्व रखने वाले आर्थिक था और धार्मिकता की दृष्टि से सुशोभित शहर जिसमें ऋषिकेश,हरिद्वार, बिजनौर, नरोरा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर, फतेहपुर, इलाहाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, छपरा, पटना, हाजीपुर, भागलपुर, साहिबगंज, पाकुड़, फरक्का आदिस्थित है जिसमें कानपुर शहर को उत्तर भारत का मैनचेस्टर कहा जाता है। तथा वाराणसी (काशी) को विश्व की सबसे प्राचीन नगरी की मान्यता प्राप्त है।

धार्मिक कारणों से लोगों द्वारा मां गंगा को पापनाशिनी मां गंगा का दर्जा दिया गया है तथा मोक्ष दायिनी भी कहा गया है उनके विशेष महत्त्व में मरने के बाद शवों का अंतिम संस्कार,गंगा के किनारे अस्थियों का विसर्जन, गंगा नदी के पानी का अनुष्ठानिक क्रियाकलापों में अमृत के समान स्थान रखने वाली मां गंगा का पंचामृत में प्रयोग कर पूजा में गंगा जल का उपयोग कर आदि उपयोगों में होने के कारण इन्हें पापनाशिनी मां गंगा कहां जाता है।
गंगा नदी में पाए जाने वाले जीव जंतुओं में शार्क, डॉल्फिन (सोंस), घड़ियाल(गंगा घड़ियाल का मुख्य नुकिला होता है) के साथ 140 मछलियों की प्रजातियां 35 सरीसृप तथा 42 स्तनधारी प्रजातियां मिलती है।
इस नदी के जल में बैक्टीरियोफेज नामक विषाणु होते हैं, जो जीवाणुओं व अन्य हानिकारक सूक्ष्मजीवों को जीवित नहीं रहने देते हैं। गंगा की इस अनुपम शुद्धीकरण क्षमता तथा सामाजिक श्रद्धा के बावजूद इसको प्रदूषित होने से रोका नहीं जा सका है। फिर भी इसके प्रयत्न जारी हैं, जैसेेेे-नमामि गंगे परियोजना, स््व््वछ गंगा अभियान।

घड़ियाल गंगा में पाए जाने वाला

डॉल्फिन मछली गंगा में पाई जाने वाली



पौराणिक प्रसंग
गंगा व शांतनु- राजा रवि वर्मा की चित्रकला

गंगा नदी के साथ अनेक पौराणिक कथाएँ जुड़ी हुई हैं। मिथकों के अनुसार ब्रह्मा ने विष्णु के पैर के पसीने की बून्दों से गंगा का निर्माण किया। त्रिमूर्ति के दो सदस्यों के स्पर्श के कारण यह पवित्र समझा गया। एक अन्य कथा के अनुसार राजा सगर ने जादुई रूप से साठ हजार पुत्रों की प्राप्ति की।[34] एक दिन राजा सगर ने देवलोक पर विजय प्राप्त करने के लिए एक यज्ञ किया। यज्ञ के लिए घोड़ा आवश्यक था जो ईर्ष्यालु इन्द्र ने चुरा लिया था। सगर ने अपने सारे पुत्रों को घोड़े की खोज में भेज दिया अन्त में उन्हें घोड़ा पाताल लोक में मिला जो एक ऋषि के समीप बंधा था। सगर के पुत्रों ने यह सोचकर कि ऋषि ही घोड़े के गायब होने की वजह हैं, उन्होंने ऋषि का अपमान किया। तपस्या में लीन ऋषि ने हजारों वर्ष बाद अपनी आँखें खोली और उनके क्रोध से सगर के सभी साठ हजार पुत्र जलकर वहीं भस्म हो गये।[35] सगर के पुत्रों की आत्माएँ भूत बनकर विचरने लगीं क्योंकि उनका अंतिम संस्कार नहीं किया गया था। सगर के पुत्र अंशुमान ने आत्माओं की मुक्ति का असफल प्रयास किया और बाद में अंशुमान के पुत्र दिलीप ने भी। भगीरथ राजा दिलीप की दूसरी पत्नी के पुत्र थे। उन्होंने अपने पूर्वजों का अंतिम संस्कार किया। उन्होंने गंगा को पृथ्वी पर लाने का प्रण किया जिससे उनके अंतिम संस्कार कर, राख को गंगाजल में प्रवाहित किया जा सके और भटकती आत्माएँ स्वर्ग में जा सकें। भगीरथ ने ब्रह्मा की घोर तपस्या की ताकि गंगा को पृथ्वी पर लाया जा सके। ब्रह्मा प्रसन्न हुए और गंगा को पृथ्वी पर भेजने के लिए तैयार हुए और गंगा को पृथ्वी पर और उसके बाद पाताल में जाने का आदेश दिया ताकि सगर के पुत्रों की आत्माओं की मुक्ति सम्भव हो सके। तब गंगा ने कहा कि मैं इतनी ऊँचाई से जब पृथ्वी पर अवतरित होऊँगी तो पृथ्वी इतना वेग कैसे सह पाएगी? तत्पश्चात् भगीरथ ने भगवान शिव से निवेदन किया और उन्होंने अपनी खुली जटाओं में गंगा के वेग को रोककर, एक लट खोल दी, जिससे गंगा की अविरल धारा पृथ्वी पर प्रवाहित हुई। वह धारा भगीरथ के पीछे-पीछे गंगा-सागर संगम तक गयीं, जहाँ सगर-पुत्रों का उद्धार हुआ। शिव के स्पर्श से गंगा और भी पावन हो गयीं और पृथ्वीवासियों के लिए श्रद्धा का केन्द्र बन गयीं। पुराणों के अनुसार स्वर्ग में गंगा को मन्दाकिनी और पाताल में भागीरथी कहते हैं। इसी प्रकार एक पौराणिक कथा राजा शान्तनु और गंगा के विवाह तथा उनके सात पुत्रों के जन्म की है।


साहित्यिक उल्लेख
भारत की राष्ट्र-नदी गंगा जल ही नहीं, अपितु भारत और हिन्दी साहित्य की मानवीय चेतना को भी प्रवाहित करती है।ऋग्वेद, महाभारत, रामायण एवं अनेक पुराणों में गंगा को पुण्य सलिला, पाप-नाशिनी, मोक्ष प्रदायिनी, सरित्श्रेष्ठा एवं महानदी कहा गया है। संस्कृत कवि जगन्नाथ राय ने गंगा की स्तुति में 'श्रीगंगालहरी' नामक काव्य की रचना की है। हिन्दी केआदि महाकाव्य पृथ्वीराज रासो तथा वीसलदेव रास (नरपति नाल्ह) में गंगा का उल्लेख है।

आदिकाल का सर्वाधिक लोक विश्रुत ग्रंथ जगनिक रचित आल्हखण्ड में गंगायमुना और सरस्वती का उल्लेख है। कवि ने प्रयागराज की इस त्रिवेणी को पापनाशक बतलाया है। श्रृंगार-रस के कवि विद्यापतिकबीर वाणी और जायसी के पद्मावत में भी गंगा का उल्लेख है, किन्तु सूरदास और तुलसीदास ने भक्ति भावना से गंगा-महात्म्य का वर्णन विस्तार से किया है। गोस्वामी तुलसीदास ने कवितावली के उत्तरकाण्ड में ‘श्री गंगा महात्म्य’ का वर्णन तीन छंदों में किया है— इन छंदों में कवि ने गंगा दर्शन, गंगा स्नान, गंगा जल सेवन, गंगा तट पर बसने वालों के महत्त्व को वर्णित किया है।  रीतिकाल में सेनापति और पद्माकर का गंगा वर्णन श्लाघनीय है। पद्माकर ने गंगा की महिमा और कीर्ति का वर्णन करने के लिए गंगालहरी नामक ग्रन्थ की रचना की है। सेनापति  कवित्त रत्नाकर में गंगा महात्म्य का वर्णन करते हुए कहते हैं कि पाप की नाव को नष्ट करने के लिए गंगा की पुण्यधारा तलवार-सी सुशोभित है। रसखानरहीम  आदि ने भी गंगा प्रभाव का सुन्दर वर्णन किया है। आधुनिक काल के कवियों में जगन्नाथदास रत्नाकर के ग्रन्थ गंगावतरण में कपिल मुनि द्वारा शापित सगर के साठ हजार पुत्रों के उद्धार के लिए भगीरथ की 'भगीरथ-तपस्या' से गंगा के भूमि पर अवतरित होने की कथा है। सम्पूर्ण ग्रन्थ तेरह सर्गों में विभक्त और रोला छंद में निबद्ध है। अन्य कवियों में भारतेन्दु हरिश्चन्द्रसुमित्रानन्दन पन्त और श्रीधर पाठक आदि ने भी यत्र-तत्र गंगा का वर्णन किया है।  छायावादी कवियों का प्रकृति वर्णन हिन्दी साहित्य में उल्लेखनीय है। सुमित्रानन्दन पन्त ने ‘नौका विहार’ में ग्रीष्मकालीन तापस बाला गंगा का जो चित्र उकेरा है, वह अति रमणीय है। उन्होंने गंगा नामक कविता भी लिखी है। गंगा नदी के कई प्रतीकात्मक अर्थों का वर्णन जवाहर लाल नेहरू ने अपनी पुस्तक भारत एक खोज (डिस्कवरी ऑफ इंडिया) में किया है। गंगा की पौराणिक कहानियों को महेन्द्र मित्तल अपनी कृति माँ गंगा में संजोया है।
Ganga river -A continuous river

Ganga in prayagraj

Gangotri

There are about 4000 small rivers flowing in India, their drainage system is divided into two sections, first Himalayan rivers, these rivers are Sadanira and second Peninsular rivers it depends on rainfall, Ganges river originating from Himalayas in north of India 2525  Km is a Sadanira river which flows continuously without any discrimination, giving the basis of life, the Ganges river is the backyard of India, the Ganges  The rye field is very important and useful for agriculture, the dolphin fish found in it has been declared as the national aquatic animal of India on 5 October 2009 and Ganga has got the status of national river since November 2008. Prayagraj, situated on the banks of the Ganges River  1600 km distance from (Uttar Pradesh) to Haldia (West Bengal) was declared as the National River Waterway of India by the Government of India.

 The Ganges River is worshiped as Mother and Goddess.  Praises and sentiments have also been described in Indian literature and literature in foreign literature with respect for the Vandit Ganga river due to its beauty and importance again and again.
 The Indian state in the north of India, originating from the Himalayas of Uttarakhand, enters 450 km, then Uttar Pradesh, followed by the longest border with a continuous flow of 1000 km, sharing Bihar with Uttar Pradesh, 405 km flowing into Jharkhand.  The river shares a stream of up to 40 km in the Ganges and enters Bangladesh with a long stream of 520 km in West Bengal.  After merges went into the Bay of Bengal
 Ganges River System-
Ganga river region


Ganga river flow map


 It originates from Gangotri Himani near Gomukh in Uttarkashi district of Uttarakhand, here it is known as Bhagirathi. The top two streams of the Ganges are Alaknanda and Bhagirathi which form the Ganga by converging at Dev Prayag in Uttarakhand.
 The Alaknanda originates from Santopath Himani. Two streams of Alaknanda, Dhauliganga and Vishnunganga, which intermingle near Vishnuprayag, join the Alaknanda at Pinder river Karnaprayag while Mandakini joins Alaknanda near Rudraprayag, from the mountains near Ganga Haridwar to the plains.  Enters where the Yamuna from the right side joins Prayagraj (Allahabad).  The river which comes directly from the south plateau into the Ganges, is the Tosan and the Son, which meet the Ganges after Allahabad and before Patna respectively.  The main tributaries of the left bank of the Ganges meet in the west to east order - Ramganga, Varuna, Gomti, Ghaghra, Gandak, Budhi Gandak, Kosi and Mahananda.
Alaknanda and Bhagirathi rivers combined in Ganga

  When the river Ganges reaches West Bengal, it is divided into two major distributaries namely Bhagirathi and Hooghly.
  The rivers on the right and right are Yamuna, Tosan, Son.

  The Damodar River of the Chota Nagpur Plateau joins the Hooghly River, the main river enters Bangladesh where it is called Padma, from here the Ganges rises in several streams and joins the sea flowing south of the Deltai plains.  Meghna is found near Chandpur, and after that, it is found in many water distributors by the name of Meghna and in the Bay of Bengal.
 See you.
  The delta of Ganga Brahmaputra is considered to be the largest delta in the world, which extends between the rivers Meghna and the sea part of the delta is covered with dense forests. Due to the abundance of beautiful trees, it is called Sundarbans (Sundarbans delta).  On the banks of the river called the treacherous river is Kolkata, which is called East London.
 Yamuna is the longest tributary of the Ganges river system which originates from the Yamunotri glacier (Tehri Garhwal), located on the Bandar Punch range, on its banks, Delhi, the capital of India.
 Many dams built on the Ganges are an important part of Indian public life and economy.  Prominent among these are Farakka Dam, Tehri Dam, and Bhimgoda Dam.  The Farakka dam (barrage) is built on the Ganges River in the West Bengal province of India.  This dam was constructed to make Kolkata port free of silt, which was the main problem of this port from 1950 to 1960.  Kolkata is a major port situated on the Hooghly River.  In order to keep the flow of the Hooghly River constant in summer, a large part of the Ganges river water is diverted into the Hooghly River through the Farakka Dam.  The second major Tehri Dam, built on the Ganges, is a primary dam of the Tehri Development Project located in the Tehri district of Uttarakhand.  The dam is built on the river Bhagirathi, the principal tributary of the Ganges River.  The height of the Tehri Dam is 261 meters, making it the fifth highest dam in the world.  This dam is proposed to provide 2400 MW power generation, irrigation of 270000 hectare area and 102.20 crore liters of drinking water per day to Delhi, Uttar Pradesh and Uttarakhand.  The third major Bhimgoda dam is located in Haridwar, which was built by the British in 1840 to divide the waters of the Ganges River and divert it to the Upper Ganges Canal.  This canal originates from the right bank of the Ganges River from a place called Bhimgoda in Haridwar.  Initially, water supply in this canal was done by constructing a temporary dam in the Ganges river.  Temporary dam used to break as soon as the rainy season started and water was carried in the canal during the monsoon period.  In this way only Rabi crops were irrigated by this canal.  Bhimgoda barrage was constructed in the period 1978-1984 in the downstream (downstream flow) of the temporary dam construction site.  After it was built, water was also supplied to the Kharif crop from the upper Ganga canal system.
 Religious significance

Aarti of Ganga in Varanasi Ghat

 In many religious concepts of India, the river Ganges is depicted as a goddess.  Many holy shrines are situated on the banks of river Ganges, of which Varanasi, Haridwar and Prayagraj are the most prominent.  The Ganges river is considered to be the most sacred of the rivers of India and it is believed that bathing in the Ganges destroys all sins of man.  After death, people consider it necessary to attain moksha to immerse the ashes in the Ganges, even some people want to immerse themselves in the banks of the Ganges.  People worship and meditate on its ghats.  Ganga water is considered sacred and it is necessary to be in all rites.  Ganga water is also considered an nectar in Panchamrit.  Many festivals and festivals are directly related to the Ganges.  For example, taking a bath in the Ganges at the time of Makar Sankranti, Kumbh and Ganga Dussehra or just having darshan is considered very important.  Many famous fairs are organized on its banks, including the Kumbh Mela is held every 12 years in Prayag and Haridwar.The Kumbh Mela held in Prayag is recognized as the largest fair in the world, and many famous temples Ganga  Are built on the banks of  According to Mahabharata, there is a confluence of three crore ten thousand pilgrimages at the confluence of Ganga-Yamuna in the month of Magha in Prayag alone.  These pilgrimage sites establish cultural unity throughout India.  Many devotional texts have been written aiming at the Ganges.  Of which Srigangasahsrnamastotram and Aarti are the most popular.  Many people use them with reverence in their daily lives.  Ganga temples and idols are also installed at Gangotri and other places, which the devotees consider themselves to be grateful by seeing.  Panch Prayag and Prayagraj of Uttarakhand which are located in Uttar Pradesh are the famous confluence sites of the Ganges where they meet other rivers.  All these confluences are considered religiously revered.
 The most sacred river in terms of religiousness, the Ganges River has been formulated as Mother and Goddess. It has many religious and pilgrimage places along its banks which had economic and special importance of India and religiously beautified cities including Rishikesh, Haridwar, Bijnor.  , Narora, Farrukhabad, Kannauj, Kanpur, Fatehpur, Allahabad, Mirzapur, Varanasi, Ghazipur, Chapra, Patna, Hajipur, Bhagalpur, Sahibganj, Pakud  Farakka is Adisthit in Kanpur city is called north of Manchester.  And Varanasi (Kashi) is recognized as the oldest city in the world.
 Mother Ganga has been given the status of Papanashini Maa Ganga by people for religious reasons and has also been called Moksha Daini, funeral of dead bodies after their special importance, immersion of bones on the banks of the Ganges, ritualistic watering of the Ganges river  Mother Ganga having the same place as nectar is used in Panchamrit, due to its use in Ganga water, etc.  Where does Panashini Maa Ganga go?
 Among the fauna found in the Ganges river, sharks, dolphins (bulls), gharial (Ganga is the main tip of the gharial) along with 140 fish species, 35 reptiles and 42 mammal species are found.
Ganga dolphin

Ganga nadi ghadiyal
 Mythological theme

Ganga and Shantanu- Artwork of king Ravi Varma

 Many mythological stories are associated with the river Ganges.  According to myths, Brahma created the Ganges with the sweat drops of Vishnu's feet.  It was deemed holy due to the touch of two members of the Trimurti.  According to another legend, King Sagara magically acquired sixty thousand sons. [34] One day King Sagara performed a yajna to conquer Devaloka.  The horse was necessary for the yagna which Jealousu Indra stole.  Sagar sent all his sons in search of a horse. Finally, they found the horse in the Hades which was tied to a sage.  Sagara's sons insulted the sage, thinking that the sage was the reason for the horse's disappearance.  The sage, absorbed in penance, opened his eyes after thousands of years and by his anger all the sixty thousand sons of Sagara were burnt there. [35] The souls of the sons of Sagara started wandering as ghosts because they were not cremated.  Sagara's son Anshuman unsuccessfully attempted to liberate souls, and later Anshuman's son Dileep too.  Bhagiratha was the son of King Dilip's second wife.  He cremated his ancestors.  He pledged to bring the Ganges to Earth so that at his last rites, the ashes could flow into the Ganges water and wandering souls could go to heaven.  Bhagiratha did austerity of Brahma to bring Ganga to earth.  Brahma was pleased and agreed to send Ganga to Earth and ordered Ganga to go to Earth and then to Hades so that the souls of the sons of Sagara could be liberated.  Then Ganga said that when I come to Earth from such a height, how will the Earth be able to bear such a velocity?  Then Bhagiratha pleaded with Lord Shiva and he opened a braid, stopping the velocity of the Ganges in his open jatas, causing the incessant current of the Ganges to flow to the earth.  That stream followed Bhagiratha to the Ganges-Sagar confluence, where the sons and sons were saved.  At the touch of Shiva, Ganga became even more holy and became a center of reverence for the people of Earth.  According to the Puranas, Ganga is called Mandakini in heaven and Bhagirathi in Patala.  Similarly, a legend is about the marriage of King Shantanu and Ganga and the birth of their seven sons.





 Literary references



 Ganga descent a folktale

 The nation-river Ganges of India flows not only water, but also human consciousness of India and Hindi literature. In the Rugveda, Mahabharata, Ramayana and many Puranas, Ganga has been called the virtuous Salila, Papa-Nashini, Moksha Pradini, Saritshrestha and Mahanadi.  is.  Sanskrit poet Jagannath Rai has composed a poem called 'Srigangalhari' in praise of Ganga.  Ganges is mentioned in the early Hindi epics Prithviraj Raso and Visaladeva Ras (Narpati Nalh).

 The most famous folklore of Adikal is mentioned in Ganga, Yamuna and Saraswati in the Alhakhand composed by Jagnik.  The poet has described this Triveni of Prayagraj as a sinner.  Ganga is also mentioned in Shringar-rasa's poets Vidyapati, Kabir Vani and Jayasi's Padmavat, but Surdas and Tulsidas have described the Ganga-Mahatmya in great detail in devotion.  Goswami Tulsidas has described 'Sri Ganga Mahatmya' in three verses in the Uttarakhand of Kavitavali - in these verses the poet has described the importance of Ganga Darshan, Ganga Snan, Ganga Jal Abhiyan, settlers on the banks of the Ganges.  The Ganga description of Senapati and Padmakar in Reetikal is noteworthy.  Padmakar has written a book called Gangalhari to describe the glory and glory of Ganga.  Describing the Ganges greatness in Senapati Kavitta Ratnakar, he says that Ganga's virtuous stream is embellished to destroy the boat of sin.  Raskhan, Rahim etc. have also beautifully described the Ganges effect.  Among the poets of modern times, in the book Gangavataran of Jagannathdas Ratnakar, there is a story of Bhagiratha's 'Bhagiratha-penance' descending to the Ganga's land for the salvation of sixty thousand sons of Sagar, cursed by Kapil Muni.  The entire book is divided into thirteen cantos and is contained in verse verses.  Other poets Bharatendu Harishchandra, Sumitranandan Pant and Sridhar Pathak etc. have also described the yatra-tatra Ganga.
The waters of this river contain viruses called bacteriophages, which do not let bacteria and other harmful microorganisms survive.  Despite this unique purification ability and social reverence of Ganga, it has not been stopped from being polluted.  Still its efforts are on e.g. NAMAMI GANGE PARIYOJNA, SWACHH GANGA ABHIYAN etc.
Bay of Bengal where Ganga meets in sea


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