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विवेकानंद/vivekananda



स्वामी विवेकानंद देश के महानतम प्रज्ञा पुरुष थे। 4 जुलाई, उनकी 118वीं पुण्यतिथि है। साल 1902 में आज ही के दिन पश्चिम बंगाल के बेलूर मठ में ध्यानावस्था में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली थी। महज 39 साल की उम्र में वे इस दुनिया से विदा हो गए थे। महात्मा गौतम बुद्ध के बाद विवेकानंद देश के पहले धार्मिक, सांस्कृतिक राजदूत थे। उन्होंने सभी तरह की कुंठाओं और वर्जनाओं को त्याग, पश्चिमी बुद्धिजीवियों को उनकी ही सरजमीं पर निर्णायक तौर से हराया था। आधुनिक भारत के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक और साहित्यिक जीवन की कई हस्तियां उनकी जिंदगी से किसी न किसी तरीके से प्रभावित थीं।
12 जनवरी, 1863 को कलकत्ता में जन्मे स्वामी विवेकानंद न सिर्फ अपने समय में, बल्कि आज भी अपने क्रांतिकारी विचारों से नौजवानों के दिलो-दिमाग को उद्वेलित करते हैं। देश के लाखों-लाख युवा तरुणाई के‌ लिए उनके विचार, आज भी प्रेरणा स्त्रोत हैं। स्वामी विवेकानंद का कहना था कि युवा राष्ट्र की असली शक्ति हैं। राष्ट्र कवि दिनकर ने स्वामी विवेकानंद के बारे में कहा था,‘‘विवेकानंद वो समुद्र हैं जिसमें धर्म और राजनीति, राष्ट्रीयता और अंतरराष्ट्रीयता तथा उपनिषद और विज्ञान सब के सब समाहित होते हैं।’’ उनकी यह बात सही भी है। विवेकानंद ऋषि, विचारक, सन्त और दार्शनिक थे, जिन्होंने आधुनिक इतिहास की समाजशास्त्रीय व्याख्या की।
विवेकानंद के दर्शन के तीन मुख्य स्त्रोत रहे हैं-पहला, वेद तथा वेदान्त की महान परम्परा, दूसरा श्रीरामकृष्णदेव का शिष्यत्व और तीसरा अपने जीवन का अनुभव। विवेकानंद ने कहा था,‘‘किसी की भी कोई बात या सिद्धांत को तर्क और बहस-मुबाहिसे के जरिए परखे बिना नहीं मानना चाहिए।’’ विवेकानंद पुरोहितवाद, धार्मिक आडंबरों, कठमुल्लापन और रूढ़ियों के सख्त खिलाफ थे। उन्होंने धर्म को मनुष्य की सेवा के केन्द्र में रखकर ही आध्यात्मिक चिंतन किया था। उनका कहना था,‘‘मैं उस ईश्वर का उपासक हूं, जिसे अज्ञानी लोग मनुष्य कहते हैं।’’ स्वामी विवेकानंद स्वभाव से ही विद्रोही प्रकृति के थे। उनके बगावती तेवर अक्सर उनके भाषणों से झलकते थे।
उन्होंने ही यह विद्रोही बयान दिया था, ‘‘इस देश के तैंतीस करोड़ भूखे, दरिद्र और कुपोषण के शिकार लोगों को देवी देवताओं की तरह मंदिरों में स्थापित कर दिया जाए और मंदिरों से देवी देवताओं की मूर्तियों को हटा दिया जाए।’’ विवेकानंद ने अपनी किताबों और भाषणों में पुरोहितवाद, ब्राम्हणवाद, धार्मिक कर्मकांड और रूढ़ियों की जमकर आलोचना की और लगभग आक्रमणकारी भाषा में ऐसी विसंगतियों के खिलाफ हल्ला बोला। उनका कहना था,‘‘जब पड़ोसी भूखों मरता हो, तब मंदिर में भोग चढ़ाना पुण्य नहीं पाप है। जब मनुष्य दुर्बल और क्षीण हो तब हवन में घृत डालना अमानुषिक कर्म है।

स्वामी विवेकानंद देश के महानतम प्रज्ञा पुरुष थे। 4 जुलाई, उनकी 118वीं पुण्यतिथि है। साल 1902 में आज ही के दिन पश्चिम बंगाल के बेलूर मठ में ध्यानावस्था में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली थी। महज 39 साल की उम्र में वे इस दुनिया से विदा हो गए थे। महात्मा गौतम बुद्ध के बाद विवेकानंद देश के पहले धार्मिक, सांस्कृतिक राजदूत थे। उन्होंने सभी तरह की कुंठाओं और वर्जनाओं को त्याग, पश्चिमी बुद्धिजीवियों को उनकी ही सरजमीं पर निर्णायक तौर से हराया था। आधुनिक भारत के राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक और साहित्यिक जीवन की कई हस्तियां उनकी जिंदगी से किसी न किसी तरीके से प्रभावित थीं।
नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने विवेकानंद के बारे में लिखा है,‘‘स्वामी विवेकानंद का धर्म राष्ट्रीयता को उत्तेजना देने वाला धर्म था। नई पीढ़ी के लोगों में उन्होंने भारत के प्रति भक्ति जगायी। उसके अतीत के प्रति गौरव एवं उनके भविष्य के प्रति आस्था उत्पन्न की। उनके उद्गारों से लोगों में आत्मनिर्भरता और स्वाभिमान के भाव जगे हैं।’’ एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के बीस में से लगभग कंठस्थ ग्यारह खण्डों पर विवेकानंद का असाधारण अधिकार था। वे विवेकानंद ही थे जिन्होंने पतंजलि के प्रकृतियोग के सिद्धान्त का पूरक सिद्धान्त प्रतिपादित किया। ऋग्वेद से लेकर कालिदास तक देश के अन्यतम ग्रन्थों से वे अच्छी तरह वाकिफ थे। यही नहीं विवेकानंद ने पश्चिमी विद्वानों को भी पढ़ा था। कांट, शोपेनहावर, मिल तथा स्पेन्सर जैसे विचारकों का उन्होंने खूब अध्ययन किया। स्वामी विवेकानंद की मेधा से प्रभावित होकर पश्चिम ने उन्हें ‘हिन्दू-नेपोलियन‘ और ‘चक्रवातिक हिन्दू‘ की संज्ञाएं दी थीं।
12 जनवरी, 1863 को कलकत्ता में जन्मे स्वामी विवेकानंद न सिर्फ अपने समय में, बल्कि आज भी अपने क्रांतिकारी विचारों से नौजवानों के दिलो-दिमाग को उद्वेलित करते हैं। देश के लाखों-लाख युवा तरुणाई के लिए उनके विचार, आज भी प्रेरणा स्त्रोत हैं। स्वामी विवेकानंद का कहना था कि युवा राष्ट्र की असली शक्ति हैं। राष्ट्र कवि दिनकर ने स्वामी विवेकानंद के बारे में कहा था,‘‘विवेकानंद वो समुद्र हैं जिसमें धर्म और राजनीति, राष्ट्रीयता और अंतरराष्ट्रीयता तथा उपनिषद और विज्ञान सब के सब समाहित होते हैं।’’ उनकी यह बात सही भी है। विवेकानंद ऋषि, विचारक, सन्त और दार्शनिक थे, जिन्होंने आधुनिक इतिहास की समाजशास्त्रीय व्याख्या की।
विवेकानंद के दर्शन के तीन मुख्य स्त्रोत रहे हैं-पहला, वेद तथा वेदान्त की महान परम्परा, दूसरा श्रीरामकृष्णदेव का शिष्यत्व और तीसरा अपने जीवन का अनुभव। विवेकानंद ने कहा था,‘‘किसी की भी कोई बात या सिद्धांत को तर्क और बहस-मुबाहिसे के जरिए परखे बिना नहीं मानना चाहिए।’’ विवेकानंद पुरोहितवाद, धार्मिक आडंबरों, कठमुल्लापन और रूढ़ियों के सख्त खिलाफ थे। उन्होंने धर्म को मनुष्य की सेवा के केन्द्र में रखकर ही आध्यात्मिक चिंतन किया था। उनका कहना था,‘‘मैं उस ईश्वर का उपासक हूं, जिसे अज्ञानी लोग मनुष्य कहते हैं।’’ स्वामी विवेकानंद स्वभाव से ही विद्रोही प्रकृति के थे। उनके बगावती तेवर अक्सर उनके भाषणों से झलकते थे।
उन्होंने ही यह विद्रोही बयान दिया था, ‘‘इस देश के तैंतीस करोड़ भूखे, दरिद्र और कुपोषण के शिकार लोगों को देवी देवताओं की तरह मंदिरों में स्थापित कर दिया जाए और मंदिरों से देवी देवताओं की मूर्तियों को हटा दिया जाए।’’ विवेकानंद ने अपनी किताबों और भाषणों में पुरोहितवाद, ब्राम्हणवाद, धार्मिक कर्मकांड और रूढ़ियों की जमकर आलोचना की और लगभग आक्रमणकारी भाषा में ऐसी विसंगतियों के खिलाफ हल्ला बोला। उनका कहना था,‘‘जब पड़ोसी भूखों मरता हो, तब मंदिर में भोग चढ़ाना पुण्य नहीं पाप है। जब मनुष्य दुर्बल और क्षीण हो तब हवन में घृत डालना अमानुषिक कर्म है।’’
विवेकानंद धार्मिक कठमुल्लापन के खिलाफ थे और इस तरह की प्रवृत्तियों से उन्होंने हमेशा संघर्ष किया। उनका कहना था, ‘‘जिनके लिए धर्म एक व्यापार बन गया है, वे संकीर्ण हो जाते हैं। उनमें धार्मिक प्रतिस्पर्धा का विष पैदा हो जाता है और वे अपने स्वार्थ में अंधे होकर वैसे ही लड़ते हैं, जैसे व्यापारी अपने लाभ के लिए दांव-पेंच लगाते हैं।’’ स्वामी विवेकानंद न सिर्फ धार्मिक कट्टरता और रूढ़िवाद के विरोधी थे, बल्कि साम्प्रदायिकता और धर्मान्धता को भी इंसानियत का बड़ा दुश्मन मानते थे। साम्प्रदायिकता और धर्मान्धता के बारे में उनके विचार थे,‘‘साम्प्रदायिक हठधर्मिता और उसकी वीभत्स वंशधर धर्मान्धता इस सुंदर धरती पर बहुत समय तक राज कर चुकी है।
वे पृथ्वी को हिंसा से भरती रही, उसको बार-बार मानवता के रक्त से नहलाती रही है। सभ्यताओं को विध्वंस करती और पूरे-पूरे देशों को निराशा के गर्त में डालती रही हैं। यदि वे वीभत्स और दानवी न होती, तो मानव समाज आज की अवस्था से कहीं अधिक उन्नत हो गया होता।’’ स्वामी विवेकानंद विश्व बंधुत्व के बेखौफ प्रवक्ता थे। उनके दिल में सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान था। धर्म उनकी नजरों में एक अलग ही मायने रखता था। उनका कहना था,‘‘अगर कोई इसका ख्वाब देखता है कि सिर्फ उसी का धर्म बचा रह जाएगा और दूसरे सभी नष्ट हो जाएंगे, तो मैं अपने दिल की गहराइयों से उस पर तरस ही खा सकता हूं। जल्द ही सभी झंडों पर, कुछ लोगों के विरोध के बावजूद यह अंकित होगा कि लड़ाई नहीं दूसरों की सहायता, विनाश नहीं मेलजोल, वैमनस्य नहीं बल्कि सद्भाव और शांति।’’
विवेकानंद को अपने भारतीय होने पर बेहद गर्व था। भारतीयों के गुणों का बखान करते हुए उन्होंने कहा था, ‘’हम भारतीय केवल सहिष्णु ही नहीं हैं। हम सभी धर्मों से स्वयं को एकाकार कर देते हैं। हम पारसियों की अग्नि को पूजते हैं। यहूदियों के सिनेगॉग में प्रार्थना करते हैं। मनुष्य की आत्मा की एकता के लिए तिल-तिलकर अपना शरीर सुखाने वाले महात्मा बुद्ध को हम नमन करते हैं। हम भगवान महावीर के रास्ते के पथिक हैं। हम ईसा की सलीब के सम्मुख झुकते हैं। हम हिन्दू देवी देवताओं के विश्वास में बहते हैं।’‘ स्वामी विवेकानंद ने दुनिया के दो बड़े मजहब, हिंदू धर्म और इस्लाम धर्म के बीच आपसी सहकार की बात करते हुए कहा था,‘‘हमारी मातृभूमि, दो समाजों हिंदुओं और मुस्लिम की मिलनस्थली है।
मैं अपने मानस नेत्रों से देख रहा हूं कि आज के संघात और बवंडर के अंदर से एक सही और अपराजेय भारत का आविर्भाव होगा, वेदांत का मस्तिक और इस्लाम का शरीर लेकर।’’ विवेकानंद ने न सिर्फ पूरे भारत को करीब से देखा था, बल्कि दुनिया के कई देशों मसलन जापान, चीन, इंग्लैंड, अमेरिका और यूरोप के कई देशों की भी यात्राएं कीं। अमेरिका स्थित शिकागो में साल 1893 में आयोजित ‘विश्व धर्म महासभा’ में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। स्वामी विवेकानंद की वक्तव्य शैली और ज्ञान को देखकर वहां की मीडिया भी हैरान रह गई और उसने उन्हें ‘साइक्लॉनिक हिंदू’ का खिताब दिया। सच बात तो यह है कि अमेरिका और यूरोप में वेदांत दर्शन यदि पहुंचा, तो उसमें भी उन्हीं का योगदान था।
जातिवाद, अस्पृश्यता, स्त्री-पुरुष की बराबरी, वैज्ञानिकता, सर्वधर्म समभाव सम्बन्धी विवेकानंद के विचार अधुनातन हैं। विवेकानंद ने परम्परावादी भारतीय बौद्धिकों से अलग हटकर पश्चिमी स्वस्थ्य मूल्यों की न केवल तारीफ की, बल्कि उन्हें अपनाए जाने का भी आग्रह किया। वे कहते थे,‘‘विज्ञान निरपेक्ष है। उससे भारत का भला ही हो सकता है, नुकसान नहीं।’’ भारतीय राष्ट्रवाद की नदी में बहते हुए विवेकानंद एक प्रतिधारा की तरह थे। उन्होंने प्रचलित, पारम्परिक और ऐतिहासिक विचारधाराओं के खिलाफ हमेशा संघर्ष किया। स्वामी जी ने अपने भाषण में एक बार कहा था,‘‘मैं समाजवादी हूं।’’
 जीवन में एक अच्छी समझ चाहिए और सभी प्रकार के प्रश्न के लिए हमें विवेकानंद को अवश्य पढ़ना चाहिए।
क्योंकि ये जीवन के उन मूल्यों को स्थापित करने में सबसे विश्वसनीय है और वैधानिक भी।

Vivekananda


 Swami Vivekananda was the greatest wisdom of the country.  July 4 is his 118th death anniversary.  In 1902, on this day, he breathed his last in meditation at Belur Math in West Bengal.  At the age of just 39, he had departed from this world.  Vivekananda was the first religious, cultural ambassador of the country after Mahatma Gautama Buddha.  He gave up all kinds of frustrations and taboos, decisively defeating Western intellectuals on his own land.  Many personalities of the political, economic, social, religious and literary life of modern India were influenced by his life in some way.

 Born in Calcutta on January 12, 1863, Swami Vivekananda not only in his time, but even today, with his revolutionary ideas aroused the hearts and minds of the youth.  His thoughts for millions of young youth of the country are still a source of inspiration.  Swami Vivekananda said that youth are the real power of the nation.  The nation poet Dinkar had said about Swami Vivekananda, "Vivekananda is the sea in which religion and politics, nationality and internationalism and the Upanishads and science are all included." This is also true of him.  Vivekananda was a sage, thinker, saint and philosopher who gave a sociological interpretation of modern history.

 There have been three main sources of Vivekananda's philosophy - first, the great tradition of Vedas and Vedanta, second is the discipleship of Sri Ramakrishnadeva and third is the experience of his life.  Vivekananda had said, "Nobody's point or principle should be judged without reasoning through arguments and arguments." Vivekananda was strongly against priesthood, religious fanaticism, dogma and orthodoxy.  He did spiritual thinking only by keeping religion at the center of human service.  He used to say, "I am a worshiper of the God whom ignorant people call me." Swami Vivekananda was of a rebellious nature by nature.  His rebellious attitude was often reflected in his speeches.

 He made this rebellious statement, "Thirty-three crore hungry, impoverished and malnourished people of this country should be installed in temples like deities and idols of deities should be removed from the temples." Vivekananda  In his books and speeches, he strongly criticized priesthood, Brahmanism, religious rituals and orthodoxy and made a mockery against such inconsistencies in almost invasive language.  He used to say, "When the neighbor dies of hunger, then offering it to the temple is not a virtuous sin.  When humans are weak and weak then pouring ghee in the fire is inhuman.


 Swami Vivekananda was the greatest wisdom of the country.  July 4 is his 118th death anniversary.  In 1902, on this day, he breathed his last in meditation at Belur Math in West Bengal.  At the age of just 39, he had departed from this world.  Vivekananda was the first religious, cultural ambassador of the country after Mahatma Gautama Buddha.  He gave up all kinds of frustrations and taboos, decisively defeating Western intellectuals on his own land.  Many personalities of the political, economic, social, religious and literary life of modern India were influenced by his life in some way.

 Netaji Subhash Chandra Bose has written about Vivekananda, "Swami Vivekananda's religion was a religion provoking nationalism.  He instilled devotion towards India among the new generation.  Proud of his past and instilled faith in his future.  His expressions have instilled a sense of self-reliance and self-respect among the people. "Vivekananda had an extraordinary right over nearly eleven of the eleven sections of Encyclopaedia Britannica.  It was Vivekananda who propounded the complementary theory of Patanjali's theory of nature.  From the Rigveda to Kalidasa, he was well versed with the other texts of the country.  Not only this, Vivekananda had also read Western scholars.  He studied thinkers like Kant, Schopenhaver, Mill and Spencer.  Impressed by Swami Vivekananda's merit, the West gave him the nouns 'Hindu-Napoleon' and 'Cyclonic Hindu'.

 Born in Calcutta on January 12, 1863, Swami Vivekananda not only in his time, but even today, with his revolutionary ideas aroused the hearts and minds of the youth.  His thoughts for millions of young youth of the country are still a source of inspiration.  Swami Vivekananda said that youth are the real power of the nation.  The nation poet Dinkar had said about Swami Vivekananda, "Vivekananda is the sea in which religion and politics, nationality and internationalism and the Upanishads and science are all included." This is also true of him.  Vivekananda was a sage, thinker, saint and philosopher who gave a sociological interpretation of modern history.

 There have been three main sources of Vivekananda's philosophy - first, the great tradition of Vedas and Vedanta, second is the discipleship of Sri Ramakrishnadeva and third is the experience of his life.  Vivekananda had said, "Nobody's point or principle should be judged without reasoning through arguments and arguments." Vivekananda was strongly against priesthood, religious fanaticism, dogma and orthodoxy.  He did spiritual thinking only by keeping religion at the center of human service.  He used to say, "I am a worshiper of the God whom ignorant people call me." Swami Vivekananda was of a rebellious nature by nature.  His rebellious attitude was often reflected in his speeches.

 He made this rebellious statement, "Thirty-three crore hungry, impoverished and malnourished people of this country should be installed in temples like deities and idols of deities should be removed from the temples." Vivekananda  In his books and speeches, he strongly criticized priesthood, Brahmanism, religious rituals and orthodoxy and made a mockery against such inconsistencies in almost invasive language.  He used to say, "When the neighbor dies of hunger, then offering it to the temple is not a virtuous sin.  When man is weak and weak then pouring ghee in the fire is inhuman.

 Vivekananda was against religious dogma and he always struggled with such tendencies.  He said, "Those for whom religion has become a trade, they become narrow.  They are poisoned by religious competition and fight blindly in their selfishness, just as merchants betray for their own benefit. "Swami Vivekananda was not only opposed to religious bigotry and conservatism, but also communalism and  Religion was also considered as a great enemy of humanity.  He had thoughts about communalism and bigotry, "Communal dogma and its gruesome lineage bigotry have ruled this beautiful earth for a long time."

 They filled the earth with violence, bathed it again and again with the blood of humanity.  It has destroyed civilizations and left entire countries in despair.  Had she not been gruesome and hypocritical, human society would have been much more advanced than it is today. ”Swami Vivekananda was an outspoken exponent of universal brotherhood.  He had equal respect for all religions.  Religion had a different meaning in his eyes.  He said, "If anyone sees the dream that only his religion will be saved and all others will be destroyed, then I can only pity him from the depths of my heart."  Soon, despite the opposition of some people, on all the flags, it will be inscribed that the fight is not the help of others, the destruction is not reconciliation, not unpleasantness but harmony and peace. "

 Vivekananda was extremely proud of being an Indian.  Describing the qualities of Indians, he said, "We Indians are not just tolerant."  We merge ourselves with all religions.  We worship the fire of Zoroastrians.  The Jews pray in the Synagogue.  We salute Mahatma Buddha, who tilts and tilts his body for the unity of human soul.  We are the wayfarers of Lord Mahavira.  We bow before Christ's cross.  We flow in the faith of Hindu Gods and Goddesses. "Swami Vivekananda spoke of the mutual synergy between the two great religions of the world, Hinduism and the religion of Islam." Our motherland is a union of two societies, Hindus and Muslims.  .

 I see with my psyche eyes that a true and unbeatable India will emerge from the impact of today's storm and tornado, with Vedanta's mind and body of Islam. "Vivekananda had not only seen the whole of India closely, but  Also traveled to many countries of the world, such as Japan, China, England, America and many countries of Europe.  He represented India at the 'World Religion General Assembly' held in Chicago in the US in 1893.  Seeing Swami Vivekananda's speech style and knowledge, the media there too was surprised and gave him the title of 'Cyclonic Hindu'.  The truth is that if Vedanta philosophy reached America and Europe, then it was their contribution too.

 Vivekananda's ideas regarding casteism, untouchability, equality of men and women, scientism, all religions are modern.  Vivekananda not only praised the western health values ​​by deviating from the traditional Indian intellectuals, but also urged them to adopt them.  He used to say, "Science is absolute.  It can only do good to India, not harm. "Vivekananda was like a counterculture flowing in the river of Indian nationalism.  He always fought against the prevailing, traditional and historical ideologies.  Swamiji once said in his speech, "I am a socialist".

 One needs a good understanding in life and we must read Vivekananda for all kinds of questions.

 Because it is the most reliable and legal in establishing those values ​​of life.

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